Advertisements

Wednesday, 19 April 2017

क्या आपको पता है पानी में तैरते पोस्टऑफिस के बारे में ? - GKtree


दोस्तों वैसे तो हम ज़माने से कदम मिलाकर चलते हुए बहुत आगे बढ़ गए है लेकिन क्या आपको पता है हमारे देश भारत में एक पानी में तैरता हुआ डाकघर भी है। Floating Post Office India

Floating Post Office India

चलो जानते हैं इस पोस्ट ऑफिस के बारे में। अगर आप जम्मूकश्मीर के श्रीनगर शहर में डल झील पर गए हैं तो ये नजारा आपने जरूर देख लिया होगा। जिस तरह डल झील अपनी सुंदरता और मनमोहक छवि के लिए लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है उसी तरह से डल झील के अंदर ये डाकघर भी उसके आकर्षण को और भी बढ़ाता है। अगस्त 2011 में तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री उमर अब्दुल्ला ने इस पोस्ट ऑफिस का उदघाटन किया और तब से ही ये आकर्षण का केंद्र बन गया है। जो भी टूरिस्ट डल झील पर जाते हैं वो इस डाकघर पर भी जरूर जाते हैं। 
इस पोस्ट ऑफिस में साथ ही एक छोटा सा संग्राहलय भी है जो पर आपको तस्वीर वाली अलग सी पोस्टेज स्टाम्प भी देखने को मिलती है। ये तैरता हुआ पोस्टऑफिस एक दिखावा मात्र नहीं है यह लगभग 7000 से'ज्यादा'स्थानीय निवासियों को अपनी सेवा प्रदान करता है। 
इस पोस्ट ऑफिस में आप को फोन करने की सुविधा भी उपलब्ध है। भारत वाकई ही एक अदम्य देश है यहाँ सब अद्भुत है। यहाँ हम एक तरफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के गढ़ हैं तो पारम्परिक संचार माध्यमों में भी हम कहीं कम नहीं हैं। भारत के पास पोस्टऑफिस का विश्व में सबसे बड़ा नेटवर्क हैं। भारत में लगभग 155015 डाकघर हैं। 
आजके आर्टिकल में इतना ही अगर आपको अच्छा लगा हो तो LIKE SHARE COMMENT जरूर करें।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करिये :


Share this article :

0 comments:

Post a comment