Advertisements

Friday, 5 May 2017

आपको द्वितीय विश्व युद्ध की ये बातें नहीं पता होंगी


दोस्तो इतिहास के अध्ययन के वक़्त आपको आपके स्कूल के अध्यापक ने द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में बहुत से बातें बतायीं होंगी जैसे कि युद्ध कब हुआ और कौन से मुख्य गुट बने हुए थे इत्यादि। लेकिन हम आज  उन मुद्दों पर चर्चा करेंगे जो बहुत लोगों को पता ही नहीं रहते।

world war II

द्वितीय विश्व युद्ध 1939 से लेकर 1945 तक लगभग 6 वर्ष चला। इस युद्ध में प्रत्यक्ष रूप से लगभग 30 देशों ने हिस्सा लिया और यह इतना भयानक समय रहा की इस युध्द में  50 लाख से भी अधिक लोग मर गए। आज हम इस युद्ध के बारे में जानेंगे ऐसी बातें जो हर किसी किताब में नहीं दी गयी होती। 
  • इस युद्ध में अडोल्फ हिटलर के खिलाफ उसका जो भतीजा था विलियम हिटलर जो की अमेरिका में रहता था एडोल्फ हिटलर से लड़ा 
  • इस युद्ध में रूस की तरफ से रेड आर्मी ने करीब 20 लाख जर्मन लड़कियों जो कि 13- 17 वर्ष के बीच में थी के साथ जबरदस्ती अत्याचार / बलात्कार किया। कोई भी नीति कानून काम नहीं कर रहा था। 
  • जापानियों का सबसे बड़ा जासूसी गिरोह मेक्सिको में रह रहा था। 
  • इस युद्ध के लिए करीब 40000 सैनिक अपनी नावों में बैठकर गए लेकिन वापस सिर्फ 10000 लोग आये। 
  • अमेरिका का सालाना बजट उस समय करीब 2 बिलियन डॉलर हुआ करता था लेकिन साल 1940 से 1945 के बीच बढ़कर लगभग 59.8 बिलियन डॉलर हो गया था। 
  • युद्ध के कारण धातु की संसार में इतनी कमीं हो गयी थी की उस समय तीन साल तक ऑस्कर पुरुस्कार प्लास्टर ऑफ़ पेरिस से बने हुए दिए गए। प्लास्टर को पेंट करके ऑस्कर देने पड़े थे उस समय। 
  • और युद्ध ख़त्म होने के बाद अकादमी ने विजेताओं को धातु वाला पुरुस्कार लेने के लिए वापस बुलाया। इससे आप समझ सकते हैं की युद्ध किसी भी चीज को कितना प्रभावित कर सकते हैं। 
आजके आर्टिकल में इतना ही अगर आपको अच्छा लगा हो तो LIKE SHARE COMMENT जरूर करें।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करिये :


Share this article :

0 comments:

Post a comment