Advertisements

Thursday, 22 June 2017

राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार के बारे में जानकारी


दोस्तो 22 जून 2017 को कांग्रेस ने भी अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर अपना राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया। उन्होंने मीरा कुमार जो कि लोकसभा की पहली महिला स्पीकर रहीं उनको अपना राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया है तो इस बार का राष्ट्रपति चुनाव रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार के बीच होगा।
Meira Kumar in Hindi

आइए मीरा कुमार के बारे में कुछ और जानते हैं। मीरा का जन्म 31 मार्च 1945 को बिहार के आरा जिले में हुआ। इनके पिता जगजीवन राम काफी मशहूर दलित नेता रहे। देखा जाये तो इस बार का चुनाव दलित राजनीति का प्रदर्शन कर रहा है। दोनों पार्टी ने वोट बैंक पाने के लिए अपने अपने दलित उम्मीदवारों को खड़ा कर दिया है। राष्ट्रपति पद बहुत ही गरिमा भरा पद है। हालांकि दोनों ही उम्मीदवार ऐसा नहीं है की बिलकुल काबिल नहीं हैं लेकिन देश में और भी इनसे ज्यादा अच्छे लोग इस चुनाव का हिस्सा बन सकते थे। 
चलो छोड़िये हम मीरा कुमार के बारे में जान रहे थे। 2009 से 2014 के बीच मीरा कुमार भारत की पहली महिला स्पीकर रहीं। इसके आलावा मीरा कुमार 5 बार संसद सदस्य भी रह चुकी हैं। शिक्षा में इन्होंने MA और LLB की है। और 2010 में जब ये लोकसभा स्पीकर थीं तो बनस्थली विद्यापीठ ने इन्हे मानद डॉक्टरेट की उपाधि भी दी। 1971 में इन्होंने इंडियन फॉरेन सर्विसेज ज्वाइन कर लिया और काफी देशों में सेवाएं दी। 
इस समय वह किसी भी सरकारी पद पर नहीं हैं क्योंकि 2014 के जनरल इलेक्शन में वह चुनाव हार गयी थी। 
आज के आर्टिकल में इतना ही। 
Share this article :

0 comments:

Post a comment